हाउस में पार्टी की हार से कितने कमज़ोर हुए ट्रंप?

अमरीका के मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स का आना राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए गहरा झटका है.

डेमोक्रेटिक पार्टी आठ साल बाद कांग्रेस के लोवर चेंबर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में बहुमत में आई है. अब ट्रंप अपने एजेंडों को बिना कोई कोई अड़चन के आगे नहीं बढ़ा सकते हैं.

हालांकि ट्रंप की पार्टी अमरीकी सीनेट में बहुत हासिल करने में कामयाब रही है.

मंगलवार को मध्यावधि चुनाव के लिए हुए मतदान को ट्रंप के दो सालों के कार्यकाल के जनादेश के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि यह कोई राष्ट्रपति बनने के लिए चुनाव नहीं है.

बीबीसी के अमरीकी पार्टनर सीबीएस नेटवर्क का कहना है कि डेमोक्रेट्स को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में बहुमत के लिए 23 सीटें चाहिए. अमरीकी मतदाताओं ने हाउस की कुल 435 सीटों पर वोट किया है. इस जीत के साथ ही डेमोक्रेट्स ट्रंप प्रशासन की नीतियों और फ़ैसलों की जांच शुरू करवा सकते हैं.

डेमोक्रेट्स को इस जीत से रिपब्लिकन पार्टी की नीतियों को रोकने में भी मदद मिलेगी. डेमोक्रेटिक पार्टी की अलेक्जेंडरिया ओकासियो-कोर्टेज़ महज 29 साल की महिला हैं जो न्यूयॉर्क से अमरीकी कांग्रेस के लिए चुनी गई हैं. मतलब अमरीकी कांग्रेस में कोर्टेज सबसे कम उम्र की प्रतिनिधि होंगी.

मध्यावधि चुनाव में दो मुस्लिम महिलाओं ने पहली बार कांग्रेस में अपनी जगह बनाई है. ये महिलाएं हैं डेमोक्रेटिक पार्टी की इल्हान उमर और राशिदा तालिब.

कैंसस से डेमोक्रेटिक पार्टी की शाराइस डेविड्स और न्यू मेक्सिको से डेब्रा हालांद उत्तरी-दक्षिणी

अमरीका और कैरिबियन द्वीप मूल की महिला हैं जो पहली बार अमरीकी कांग्रेस के लिए चुनी गई हैं. डेविड्स लेज़्बियन हैं.

डेमोक्रेटिस की हाउस नेता नैंसी पेलोसी ने वॉशिंगटन में जीत के बाद अपने भाषण में मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि कल से एक नया अमरीका होगा.

कांग्रेस के ऊपरी सदन सीनेट में रिपब्लिकन 51-49 के बहुमत से आगे बढ़ रहे हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन उम्मीदवार- इंडियाना से जोई डोनेली, मिसौरी से क्लायर मैककासकिल और नॉर्थ डकोटा से हाइडी हाइटकैंप को रिपब्लिकन उम्मीदवारों से हार का सामना करना पड़ा है. फ्लोरिडा से बिल नेल्सन भी पिछड़ गए हैं.

वहीं रिपब्लिकन टेड क्रूज़ को टेक्सस से डेमोक्रेट स्टार बटो ओ'रोउर्के से कड़ी टक्कर की बात कही जा रही थी, लेकिन यहां भी कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ.

टेड क्रूज़ टेक्सस से जीतने में कामयाब रहे. डेमोक्रेट सीनेटर जोई मनचिन और बॉब मनेनडेज़ वेस्ट वर्जीनिया और न्यू जर्सी से आगे चल रहे हैं. 2012 में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार रहे मिट रोमनी उटा सीनेट का चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं.

इस साल डेमोक्रेट को सीनेट में ख़ूब जूझना पड़ा है क्योंकि इन्हें यहां 26 सीटों की ज़रूरत थी. दूसरी तरफ़ रिपब्लिकन को नौ सीटें ही चाहिए थी. सीनेट में रिपब्लिकन की जीत ट्रंप के लिए बड़ी राहत है.

बीबीसी के एंटोनी ज़र्चर का कहना है कि सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत मिलने का मतलब है कि ट्रंप को कार्यकारी और न्यायिक नियुक्तियों में कोई चुनौती नहीं दे पाएगा.

अब ये देखना होगा कि रिपब्लिकन पार्टी की जीत कितनी बड़ी होती है. हालांकि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में कहानी कुछ अलग है. यहां डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत से ट्रंप की नीतियों को झटका लगेगा. डेमोक्रोटिक पार्टी इस जीत के ज़रिए ट्रंप को चुनौती देने और मज़बूती से सामने आएगी. डेमोक्रेटिक पार्टी को कई डिस्ट्रिक्ट में जीत मिली है. इनमें वर्जीनिया, इलिनोइस और फ्लोरिडा भी शामिल हैं.

Comments

Popular posts from this blog

降准了!央行出手,释放5500亿元,这次不一样

राजस्थान में चुनावी जंग के लिए तैयार हैं पूर्व राजघराने

संसद में पहली बार रोबोट ने पेश की रिपोर्ट, ट्विटर पर उड़ा प्रधानमंत्री का मजाक