न्यूयॉर्क की आसमान छूती इमारतों के बीच एक ख़ास पत्थर

बग़ावत की एक चिंगारी ही शोला बन जाती है. और अगर कोई बग़ावत कामयाब न भी हुई, तो वो तारीख़ के पन्नों में सुनहरे हर्फ़ों में दर्ज हो जाती है.

ऐसी ही एक चिंगारी छुपी हुई है, बुलंद इमारतों के शहर न्यूयॉर्क में. यूं तो दुनिया न्यूयॉर्क को ऊंची-ऊंची इमारतों के लिए जानती है. आपको शहर का मुआयना करना है, तो सिर उठा कर चलना होगा.

पर, बग़ावत की एक चिंगारी का दीदार करने के लिए आप को अर्श नहीं, फ़र्श की तरफ़ निहारना होगा.

न्यूयॉर्क के ग्रीनविच विलेज में सड़कें बेतरतीब हैं. ख़ास तौर से यहां के 110 सेवेंथ एवेन्यू साउथ में कई सिम्त से आती सड़कें एक जगह मिलती हैं.

पहली नज़र में ये न्यूयॉर्क की कोई आम सी जगह मालूम होती है. सड़कों से गुज़रती हुई टैक्सियां देख कर पता नहीं चलता कि यहां कोई ऐतिहासिक स्मारक भी हो सकता है. पास ही स्थित वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की बुलंद इमारत दिखती है. पास ही स्थित स्टारबक्स की दूसरी तरफ़ विलेज सिगार्स नाम की दुकान है.

इसके सामने लगा है एक तिकोना पत्थर. हो सकता है कि यहां से गुज़रते हुए आपको इसकी मौजूदगी का पता ही न चले. स्याह-सफ़ेद टाइलों से बना ये स्मारक अलग सा तो नहीं दिखता. और फिर इसका कुल दायरा है महज़ दो वर्ग फुट. ऐसे में भला किसकी नज़र इस पर पड़ेगी.

इस पर लिखा है कि, 'हेस परिवार की संपत्ति है, जिसने ख़ुद को कभी भी हुक्मरानों के हवाले नहीं किया.'

ग्रीनविच विलेज सोसाइटी फॉर हिस्टोरिक प्रेज़र्वेशन के एंड्र्यू बर्मन कहते हैं कि ये छोटा सा पत्थर सार्वजनिक हितों के आगे निजी संपत्ति की क़ुर्बानी न देने के संघर्ष का प्रतीक है.

आज से क़रीब एक सदी पहले ग्रीनविच विलेज की आबादी तेज़ी से बढ़ने लगी थी. मैनहट्टन से लगा होने की वजह से इस गांव में जल्द ही सड़कों और दूसरी सुविधाओं का जाल बिछाने की ज़रूरत महसूस हुई.

सरकारी दस्तावेज़ों के मुताबिक़ जहां ये पत्थर लगा है, वो जगह वोरहेस एस्टेट के नाम से लॉट नंबर 55 के तौर पर दर्ज थी.

बीसवीं सदी की शुरुआत में न्यूयॉर्क शहर तेज़ी से तरक़्क़ी कर रहा था. ग्रीनविच गांव के पास बना पेन रेलवे स्टेशन हडसन नदी के नीचे बनी सुरंग से शहर के दूसरे हिस्से को जोड़ता था. इसके ज़रिए बड़ी तादाद में लोग आवाजाही करते थे. इसीलिए सेवेंथ एवेन्यू इलाक़े के बुनियादी ढांचे के विस्तार का फ़ैसला किया गया.

न्यूयॉर्क टाइम्स की अक्टूबर 1913 की रिपोर्ट कहती है कि इस निर्माण कार्य के लिए 253 इमारतों को ढहाने का फ़ैसला किया गया, ताकि नई और चौड़ी सड़क बनाई जा सके.

गिरायी जाने वाली इमारतों में वोरहेस की बिल्डिंग भी शामिल थी. इसके मालिक फ़िलाडेल्फ़िया के डेविड हेस थे.

सार्वजनिक हित के लिए निजी संपत्तियों के अधिग्रहण का क़ानून न्यूयॉर्क ने संविधान संशोधन के ज़रिए बनाया था. अमरीकी संविधान में पांचवें संशोधन के मुताबिक़, सरकार स्कूल, अस्पताल और दूसरे सार्वजनिक निर्माण कार्य के लिए किसी भी नागरिक की संपत्ति को अपने क़ब्ज़े में ले सकती थी.

लेकिन डेविड हेस के परिवार ने अपनी ज़मीन, सरकार को देने से मना कर दिया. मुक़दमा चला और बड़ी अदालत तक गया. आख़िरकार हेस परिवार हार गया और उसे वोरहेस इमारत सरकार के हवाले करनी पड़ी. 1913 में उसे गिरा दिया गया. आज सेवेंथ एवेन्यू के विस्तार वाली सड़क ठीक उसी जगह से गुज़रती है, जहां कभी वोरहेस बिल्डिंग हुआ करती थी.

क़िस्सा इसके साथ ही ख़त्म हो जाना चाहिए था. पर, ऐसा हुआ नहीं.

अगर आप 1916 के न्यूयॉर्क के नक़्शे को बारीक़ी से देखें, तो आप को छोटा सा तिकोना पत्थर नज़र आएगा. ये ग्रीनविच विलेज के लॉट नंबर 55 का बचा-खुचा हिस्सा है. 1916 तक क़ानूनी रूप से ये हेस परिवार की संपत्ति थी.

Comments

Popular posts from this blog

降准了!央行出手,释放5500亿元,这次不一样

राजस्थान में चुनावी जंग के लिए तैयार हैं पूर्व राजघराने

संसद में पहली बार रोबोट ने पेश की रिपोर्ट, ट्विटर पर उड़ा प्रधानमंत्री का मजाक